Home Random जलजले से कांपा ताइवान, ट्रेनें-बिजली सप्लाई ठप, जापान के द्वीपों पर सुनामी…Photos और Video में देखें तबाही – Massive Earthquake in Taiwan hits Taipe tsunami in japan ntc

जलजले से कांपा ताइवान, ट्रेनें-बिजली सप्लाई ठप, जापान के द्वीपों पर सुनामी…Photos और Video में देखें तबाही – Massive Earthquake in Taiwan hits Taipe tsunami in japan ntc

0
जलजले से कांपा ताइवान, ट्रेनें-बिजली सप्लाई ठप, जापान के द्वीपों पर सुनामी…Photos और Video में देखें तबाही – Massive Earthquake in Taiwan hits Taipe tsunami in japan ntc

[ad_1]

भूकंप ने बुधवार को ताइवान की राजधानी ताइपे को हिलाकर रख दिया है. 7.2 तीव्रता के भूकंप के कारण वहां बड़े स्तर पर तबाही देखी गई है. इस भूकंप के कारण कई ऊंची-ऊंची इमारतें ढह गई हैं. अब तक चार लोगों की मौत की बात सामने आई है, हालांकि भूकंप ने जितना नुकसान पहुंचाया है, उसके मुताबिक यह आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है.

ताइवान में भूकंप के बाद हालात बेहद खराब हो गए हैं. बिजली सप्लाई बाधित हो गई है. देशभर में ट्रेन सेवाएं सस्पेंड कर दी गई हैं. भूकंप की तीव्रता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसके बाद जापान के दो द्वीपों पर सुनामी तक आ गई.

अमेरिका

ताइवान के हुआलियन से भूकंप की कई तस्वीरें और वीडियो सामने आई हैं, जिनमें इमारतों को ढहते देखा जा सकता है. कई घर और इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढेर हो गईं हैं.

अमेरिका

भूकंप की वजह से ताइवान में भारी तबाही हुई है. इसके बाद देशभर में ट्रेन सेवाएं सस्पेंड कर दी गई हैं. सोशल मीडिया पर इस भूकंप की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें पांच मंजिला एक इमारत तिरछी हो गई है.

अमेरिका

ताइवान में भूकंप की वजह से कई शहरों में बिजली की सप्लाई बाधित हो गई है. भूकंप के चलते फिलीपींस में भी सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया है. ताइवान में स्कूलों और सरकारी कार्यालयों को कामकाज बंद करने का विकल्प दिया गया है. भूकंप के कारण कई ऐतिहासिक धरोहरों को भी नुकसान पहुंचा है.

अमेरिका

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भूकंप से ताइवान में द्वितीय विश्वयुद्ध से पहले बना एक स्कूल भी क्षतिग्रस्त हुआ है. जापान की सबसे बड़ी एयरलाइंस जापान एयरलाइंस ने ओकिनावा और कागोशिमा क्षेत्रों से सभी उड़ान सेवाओं को सस्पेंड कर दिया गया है.

अमेरिका

सुनामी संभावित इलाकों की ओर जाने वाली उड़ान सेवाओं को डाइवर्ट कर दिया गया है. ताइवान में आए इस भीषण भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों में सेना की तैनाती की जा रही है. लोगों के इमारतों में फंसे होने की आशंका जताई जा रही है.

ताइवान की राजधानी ताइपे के सेंट्रल वेदर एडमिनिस्ट्रेशन के सिस्मोलॉजी सेंटर के निदेशक वू चिएन फू ने बताया कि भूकंप के ये झटके पूरे देश में आसपास के द्वीपों पर महसूस किए गए हैं.

ताइवान के इस भूकंप को 25 सालों का सबसे भीषण भूकंप बताया जा रहा है. ताइवान का ये भूकंप इतना जबरदस्त था कि इसके झटके चीन के शंघाई तक महसूस किए गए. चीन की मीडिया का कहना है कि भूकंप के झटके चीन के फुझू, शियामेन, झुआनझू और निंगडे में भी महसूस किए गए. ताइवान में भूकंप के लगभग 15 मिनट बाद जापान के योनागुई द्वीप पर लगभग एक फीट ऊंची सुनामी की लहर देखने को मिली.

ताइवान में बुधवार को आए भूकंप को बीते 25 सालों का देश का सबसे भीषण भूकंप बताया है. इससे पहले 1999 में ताइवान के नोनतू काउंटी में भूकंप आया था, जिसमें 2500 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और 1300 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.

[ad_2]
Source Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here