Home Random भारत, अमेरिका और रूस की नकल, कितना ताकतवर है चीन का नया अटैक हेलिकॉप्टर – china new attack helicopter Z 21 unveiled

भारत, अमेरिका और रूस की नकल, कितना ताकतवर है चीन का नया अटैक हेलिकॉप्टर – china new attack helicopter Z 21 unveiled

0
भारत, अमेरिका और रूस की नकल, कितना ताकतवर है चीन का नया अटैक हेलिकॉप्टर – china new attack helicopter Z 21 unveiled

[ad_1]

चीन के नए हमलावर हेलिकॉप्टर Z-21 की तस्वीर सामने आ चुकी है. यह देखने में भारत के प्रचंड हेलिकॉप्टर, अमेरिका के अपाचे और रूस के अटैक हेलिकॉप्टर Mi-28 का मिली जुली नकल लग रहा है. हालांकि चीन का रूस के साथ जिस तरह का रिश्ता है, उससे लगता है कि रूसी हेलिकॉप्टर के डिजाइन की नकल की गई है. 

डिजाइन का कुछ हिस्सा चीन के पुराने जेड-10 अटैक हेलिकॉप्टर से मिलता है. रूस के Mi-28 हेलिकॉप्टर से मिलने की वजह से यह कयास लगाए जा रहे हैं कि संभवतः रूस और चीन ने मिलकर इस हमलावर हेलिकॉप्टर को बनाया हो. अभी तक यह नहीं पता चल पाया कि चीन के इस Z-21 हेलिकॉप्टर का डेवलपमेंट किस स्टेज में पहुंचा है. 

यह भी पढ़ें: Akash मिसाइल ने दिखाया दम, आसमान में ही टारगेट बेदम… Video

दुनियाभर में इस हेलिकॉप्टर की तुलना अलग-अलग हेलिकॉप्टरों से किया जा रहा है. आशंका यह भी जताई जा रही है कि चीन इस हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल ताईवान में घुसपैठ के लिए कर सकता है. इसके रोटर और टेल Z-20 हेलिकॉप्टर की तरह हैं. बताया जा रहा है इस हेलिकॉप्टर की डिजाइन बनाने में चीन के राष्ट्रीय डिजाइन ब्यूरो के 602वें इंस्टीट्यूट ने काम किया है. 

इस हेलिकॉप्टर के पेट के नीचे मशीन गन लगी है. हेलिकॉप्टर की नोज स्टेटिक ट्यूब्स जैसी है, ताकि एयरोडायनेमिक्स का ख्याल रखा जा सके. Z-20 हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल यूटिलिटी हेलिकॉप्टर की तरह चीनी सेना करती आई है. इसके नए वर्जन को हमलावर बनाना था. इसलिए Z-21 हेलिकॉप्टर का निर्माण किया गया. 

यह भी पढ़ें: कहीं भारत अपना परमाणु जखीरा तो नहीं बढ़ा रहा? Agni-V MIRV मिसाइल टेस्टिंग से PAK में खौफ

अगर सबकुछ सही रहा तो अगले दो-तीन साल तक इस हेलिकॉप्टर का ट्रायल होगा. इसके बाद इसे चीन की सेना में शामिल कर लिया जाएगा. इस हेलिकॉप्टर की पहली उड़ान इस साल जनवरी में हुई थी. लेकिन तब तस्वीरें सामने नहीं आईं थीं. अब इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. 



[ad_2]
Source Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here